indiavsnewzealandlivescore

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

एक व्यस्त पेशेवर के रूप में संपन्न

आपने अपने चुने हुए अवसर की खोज, तैयारी और सुरक्षा में समय, प्रयास और ऊर्जा का निवेश किया है। अब अनुभव में पनपने का समय है। एक मजबूत आधार स्थापित करने और अपने पेशे में विकसित होने के लिए अपने कैरियर विकास प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त कौशल को लागू करने के लिए संपन्न होना शामिल है। संपन्न होकर, आप अपनी व्यक्तिगत और व्यावसायिक सफलता का प्रबंधन करते हुए जीवन भर सीखने वाले बनने की दिशा में कदम उठाएंगे।


एक व्यस्त पेशेवर के रूप में संपन्न होने के लिए सिफारिशें

अपनी भविष्य की सफलता के अपने व्यक्तिगत निर्माण को जारी रखने में आपकी सहायता करने के लिए लक्षित अनुशंसाओं के साथ "संपन्न" होने के बारे में अधिक जानें।

 

  • नौकरी पर या अपने शैक्षणिक कार्यक्रम में अपने पहले दिन से पहले महत्वपूर्ण नवागंतुक जानकारी को स्पष्ट करके अपनी नई भूमिका में अपने पहले दिन के लिए आगे की योजना बनाएं।

    अपनी नई भूमिका शुरू करने से पहले, अपने पर्यवेक्षक, मानव संसाधन प्रबंधक, या अपने कार्यक्रम समन्वयक से मिलें और इस बारे में पूछें:

    • आपके पहले दिन से पहले ही कागजी कार्रवाई पूरी कर ली जाएगी
    • आपके आगमन का अपेक्षित समय और सामान्य कार्यक्रम
    • कहां पार्क करें और कहां रिपोर्ट करें
    • उपयुक्त पोशाक
    • पहले दिन की उत्पादकता के लिए आवश्यक सामग्री, आपूर्ति या उपकरण
  • अपने आप को एक नई व्यक्तिगत दिनचर्या में ढील दें।

    अपने नए दैनिक और साप्ताहिक शेड्यूल को लेआउट करें, जिसमें काम या स्कूल से आने-जाने का समय, आपकी सुबह की दिनचर्या के लिए समय, काम पर या कक्षा में घंटे, और व्यायाम, सामुदायिक गतिविधियों, किराने की खरीदारी, दोस्तों के साथ जुड़ने जैसी अन्य प्रतिबद्धताओं के लिए आवंटन शामिल हैं। आदि। नेशनल स्लीप फाउंडेशन, सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इष्टतम स्वास्थ्य और पुरानी बीमारी की रोकथाम के समर्थन में प्रति रात सात से नौ घंटे सोने की सलाह देते हैं। एक बार जब आपका कार्यक्रम निर्धारित हो जाता है, तो निर्धारित करें कि आप अपने नए कार्यक्रम में आराम के इन घंटों को कैसे फिट करेंगे और अपने पहले दिन से कम से कम 10 दिन पहले नई योजना को अमल में लाएं ताकि खुद को इसके अनुकूल बनाया जा सके।

  • अपनी उत्पादकता का समर्थन करने के लिए अपने नए काम या अध्ययन स्थान के लिए आपूर्ति इकट्ठा करें और अपने कुछ व्यक्तित्व को अपने नए अनुभव में एकीकृत करें।

    व्यक्तिगत आपूर्ति पर विचार करते समय, पहले संगठन और कार्यप्रवाह प्रबंधन के बारे में सोचें।

    • क्या आपको प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए एक अलग फ़ाइल फ़ोल्डर की आवश्यकता है?
    • क्या कलर कोडिंग फाइलों को अधिक आसानी से पहचानने योग्य बनाती है?
    • अगर आप मीटिंग या क्लास नोट्स को हाथ से रिकॉर्ड करते हैं, तो क्या आपको अलग-अलग मीटिंग्स या क्लासेस के लिए अलग-अलग नोटबुक्स, विषयों को चित्रित करने के लिए कलर कोडेड फ़्लैग्स, या एक्शन आइटम्स को अलग करने के लिए रंगीन पेन की ज़रूरत है?
    • यदि आप प्रौद्योगिकी का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो फ़ाइल संगठन, नोट लेने, कार्य या समय प्रबंधन और अन्य उत्पादकता आवश्यकताओं में आपकी सहायता करने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

    उत्पादकता के लिए व्यक्तिगत आपूर्ति से परे, कुछ अन्य जरूरतों को इकट्ठा करें जैसे एक अच्छी पानी की बोतल और/या कॉफी मग, एक कैंडी जार और पेशेवर रूप से उपयुक्त प्रेरणादायक या व्यक्तिगत चित्रों की एक छोटी संख्या। इनमें से प्रत्येक आइटम आपके व्यक्तित्व या शैली का चित्रण और सहकर्मियों या सहपाठियों के साथ बातचीत का जनरेटर हो सकता है। अपने मग या बोतल को फिर से भरने या कैंडी का एक टुकड़ा हथियाने के लिए समय निकालना भी एक लंबे दिन के बीच में एक संक्षिप्त मानसिक विराम प्रदान कर सकता है।

  • आगे की सोच और अपने शोध की समीक्षा करके शुरू करने से पहले शुरू करें।

    अपने नए नौकरी विवरण के विवरण के माध्यम से पढ़ें या अपने नए शैक्षणिक कार्यक्रम के एक भाग के रूप में सूचीबद्ध कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम विवरण देखें। पिछले पाठ्यक्रमों की एक सूची बनाएं जहां आपको लगता है कि आपने अपनी नई भूमिका में अपनी सफलता के लिए महत्वपूर्ण ज्ञान या कौशल प्राप्त किया है। अपने पुराने नोट्स, पाठ्यपुस्तकें और रिपोर्ट निकाल लें। उनकी समीक्षा करें, उनकी प्रासंगिकता के बारे में नोट्स बनाएं और उठने वाले प्रश्नों को लिखें।

  • सीखना जारी रखने के लिए खुद को तैयार करें। प्रश्न पूछें और विस्तृत नोट्स रखें।

    जैसा कि आप उस अनुभव पर विचार करते हैं जिसे आप करने जा रहे हैं और जैसे ही आप अपनी नई भूमिका ग्रहण करते हैं, अपनी कमियों को पहचानें। अपनी कमियों के बारे में उनके दृष्टिकोण और पेशेवर विकास के लिए उनकी अपेक्षाओं के बारे में अपने पर्यवेक्षक या कार्यक्रम प्रमुख के साथ बातचीत करें। अपनी प्रगति को मापने के लिए पहचाने गए विशिष्ट बेंचमार्क के साथ एक सीखने की योजना विकसित करें। रास्ते में पूछने के लिए विचारशील प्रश्नों के बारे में सोचें, और उत्तरों के विस्तृत नोट रखें ताकि आप बाद में उन पर कार्रवाई करने या स्वयं निर्णय लेने के लिए आकर्षित कर सकें। अपने पर्यवेक्षक या कार्यक्रम प्रमुख के साथ एक मजबूत संबंध विकसित करने के लिए नियमित रूप से संवाद करें या समय-समय पर चेक-इन शेड्यूल करें, और अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने और नए सीखने के लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए मिलकर काम करें।

  • अपनी नई भूमिका में एक संरक्षक या संरक्षक खोजें।

    जैसे ही आप अपनी नई भूमिका शुरू करते हैं, जांच करें कि आपके नए संगठन में औपचारिक सलाह कार्यक्रम मौजूद है या नहीं और अगर ऐसा होता है तो साइन अप करें। औपचारिक कार्यक्रमों से परे सलाहकारों की भी तलाश करें। अपनी नई भूमिका से परिचित लोगों की तलाश करें और आपको अपने नए परिवेश पर "अंदरूनी स्कूप" देने में सक्षम हों, आपको मार्गदर्शन प्रदान करें, अखंडता के रोल मॉडल के रूप में कार्य करें और एक पेशेवर के रूप में आपके विकास को प्रोत्साहित करें। एक पर्यवेक्षक, अधिक अनुभवी सहकर्मी या सहपाठी, या यहां तक ​​कि वह व्यक्ति जो पहले आपके पद पर था, एक संरक्षक के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

  • अपने नए कार्य या शैक्षणिक वातावरण में संबंधों को पहचानें और उनका निर्माण करें।

    अपने नए संगठनात्मक ढांचे के भीतर अपने स्तर पर दूसरों के साथ-साथ अपने से ऊपर और नीचे के लोगों के साथ संबंध विकसित करने का प्रयास करें। बातचीत करने के लिए समय का निवेश करें। अपने नए परिवेश में दूसरों को जानें, और उन्हें आपके बारे में अधिक जानने दें। दूसरों में व्यक्तिगत रुचि का प्रदर्शन करते हुए संबंध बनाने की कुंजी है, पेशेवर वातावरण के लिए बातचीत को उपयुक्त रखें, और कभी न खत्म होने वाली बकवास के साथ कार्यदिवस के महत्वपूर्ण हिस्से को निकालकर उत्पादकता से समझौता करने से बचें। याद रखें, कुछ भी "ऑफ द रिकॉर्ड" नहीं है, और शब्द बिजली की गति से यात्रा करते हैं। करियर को सीमित करने वाली बातचीत से बचना चाहिए, जैसे कि गपशप, चुगली करना, शिकायत करना और/या विवादास्पद विषयों या राय पर बहस करना।

  • "नहीं" कहने से ज्यादा "हां" कहकर चुनौती और अवसर को गले लगाओ।

    अपने आप को उन स्थितियों में रखने के बारे में उद्देश्यपूर्ण रहें जहां परीक्षण का सामना करना पड़ सकता है और विभिन्न अवसर उत्पन्न हो सकते हैं। एक अप्रत्याशित अवसर का लाभ उठाने या चुनौती के लिए एक अलग दृष्टिकोण का प्रयास करने के लिए अपनी योजनाओं को समायोजित करने के लिए लचीला और अनुकूलनीय बनें। अनुभवों के बारे में आशावादी रहें, भले ही परिणाम वह न हो जो आप चाहते थे। अपने उपक्रमों पर विचार करें और सभी परिणामों को मूल्यवान सीखने के अनुभवों में बदल दें।

  • अपनी भूमिका के बारे में यथार्थवादी दृष्टिकोण बनाए रखें।

    धैर्य रखें। जब आप अवसर को सुरक्षित करने के लिए काम कर रहे थे, तब आपके नए अनुभव का वादा आपके लक्ष्यों के साथ एकदम सही मेल हो सकता है, इससे पहले कि आप उस वादे को पूरा कर सकें, कुछ कम-रोमांचक कदम और आवश्यक सबक हो सकते हैं। आप अपने सपने से जुड़े कुछ अप्रिय या थकाऊ सहायक कार्यों की भी खोज कर सकते हैं। अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें, उन कारकों पर विचार करें जिनमें आप को प्रभावित करने या बदलने की क्षमता है, और उन तत्वों पर कार्रवाई करें। उन कारकों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें जो आपके नियंत्रण में नहीं हैं। उन छोटी-छोटी जीत का जश्न मनाएं जो आपको अपने लक्ष्य के करीब ले जाने में मदद करती हैं जिसकी आपने कल्पना की थी कि आपकी भूमिका क्या होगी।

  • आपकी वित्तीय स्थिति पर आपकी नई भूमिका के प्रभाव का मूल्यांकन करें और एक संशोधित वित्तीय योजना विकसित करें।

    अपनी शुद्ध आय के आंकड़े और खर्चों के ज्ञान का उपयोग करके मासिक कार्य बजट विकसित करें। अपने कामकाजी बजट में आपातकालीन बचत और सेवानिवृत्ति बचत दोनों के लिए नियमित वित्तीय प्रतिबद्धता शामिल करें। किसी भी कर्ज का भुगतान करें और जिम्मेदारी से अपने क्रेडिट का प्रबंधन करें। अपनी योजना और संगठन में सहायता के लिए ऑनलाइन वित्तीय संसाधनों और स्मार्टफोन अनुप्रयोगों की प्रचुरता का लाभ उठाएं। एक वित्तीय योजनाकार के पास जाने पर विचार करें और/या जांच करें कि क्या आपके नियोक्ता या संस्थान के पास वित्तीय शिक्षा या योजना सेवाएं उपलब्ध हैं।

  • अपने कार्यस्थल या संस्थान से परे अपने नए समुदाय में शामिल हों।

    स्वयंसेवकों की आवश्यकता में शामिल होने और/या कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए सामुदायिक संगठनों या टीमों की तलाश करें, जैसे कि एक वयस्क सॉफ्टबॉल लीग, सामुदायिक बैंड, युवा सलाह या कोचिंग कार्यक्रम, नागरिक क्लब, या अन्य गतिविधि। स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय निर्णयों में सक्रिय भागीदार बनने के लिए अपने नए समुदाय में वोट करने के लिए पंजीकरण करें। टाउन हॉल मीटिंग्स, हॉलिडे सेलिब्रेशन, मेलों और अन्य गतिविधियों जैसे सामुदायिक गतिविधियों और कार्यक्रमों में भाग लें और भाग लें। OSU पूर्व छात्र संघ में शामिल होकर और अपने नए स्थान में एक पूर्व छात्र अध्याय ढूंढकर अपना "नारंगी कनेक्शन" बनाए रखें।

  • अपने शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

    अपने पिछले प्रदाताओं से अपने चिकित्सा, दंत चिकित्सा और/या दृष्टि रिकॉर्ड की प्रतियां प्राप्त करें। अपने सलाहकारों से अपने नए क्षेत्र में प्रदाताओं के सुझावों के लिए पूछें, और अपनी योजनाओं से संबद्ध प्रदाताओं को निर्धारित करने के लिए अपने बीमा कवरेज की समीक्षा करें। अपने नए चिकित्सा, दंत चिकित्सा और/या दृष्टि देखभाल प्रदाताओं से मिलने और निर्णय लेने के लिए समय निर्धारित करें।
    अपने नियमित कार्यक्रम में शारीरिक गतिविधि को शामिल करें। वयस्कों के लिए, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र प्रत्येक सप्ताह के दो अलग-अलग दिनों में मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों के अलावा प्रति सप्ताह 2.5 घंटे की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि की सलाह देते हैं। इस गतिविधि के समय को कम से कम 10 मिनट के समय में विभाजित किया जा सकता है ताकि आप अभिभूत न हों।
    अपने काम या स्कूल से दूर समय की योजना बनाने के लिए अपने पर्यवेक्षक या कार्यक्रम निदेशक के साथ काम करें। अपने अवकाश के दिनों का उपयोग करना या अपनी नई भूमिका से समयबाह्य समय के लिए शैक्षणिक अवकाश का लाभ उठाना एक मूल्यवान मानसिक विश्राम प्रदान कर सकता है, नई ऊर्जा की भावना में योगदान कर सकता है, और उत्पादकता के प्रति आपकी प्रतिबद्धता को ताज़ा कर सकता है।

वापस शीर्ष पर
मेन्यूबंद करना